बारिश के साथ बढ़ गई आई फ्लू की समस्या, अस्पतालों में लगी मरीजों की कतार

तख़तपुर। मौसम में हुए बदलाव का खासा असर पर आई फ्लू के तौर पर आम लोगों पर देखने को मिल रहा है. बिलासपुर और तखतपुर में अस्पतालों में आंखों की समस्या को लेकर मरीजों की आने वालों की संख्या में पिछले हफ्ते से खासा इजाफा हुआ है.

बिलासपुर-तखतपुर में पिछले एक सप्ताह से लोग आंखों में जलन, खुजली, लालपन, कीचड़, दर्द और सूजन की समस्या लेकर निज और सरकारी अस्पताल में पहुंच रहे हैं. इसके साथ ही इन दिनों आई ड्राप की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. लोग घर से निकलने से पहले आंखों में चश्मा पहनकर निकल रहें है, और जिनके आंखों में फ्लू संक्रमण है, उन्हें लोग चश्मा पहनने की भी सलाह दे रहे हैं.

लोग बनाने लगी दूरियां

अचानक आई आई फ्लू के कहर को देखते हुए लोग प्रति अतिसंवेदनशील हो गए हैं. इसके साथ ही लोग सामाजिक दूरियां भी बनाने लगे है. हालांकि, आंखों की समस्या से निजात पाने के लिए लोग चश्मा लगाने के साथ-साथ ठन्डे पानी से आंख को बार-बार धोकर आई ड्राप डाल रहे हैं. आई फ्लू संक्रमण से बचने के लिए डाक्टर भी एहतियात बरतने की अपील कर रहे हैं.

ठंडे पानी से आंख करें साफ

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, तखतपुर के डॉ. राजकिरण शर्मा ने बताया कि आई फ्लू एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसनी से फैलने वाला संक्रमण है. इस संक्रमण से बचने के लिए निरंतर चश्मे का उपयोग करें और आंख को ठंडे पानी से साफ करते रहे. साथ ही अपने नजदीकी स्वास्थ केंद्र में जाकर डॉक्टर की सलाह से आई ड्राप का उपयोग करे. इसके साथ आई फ्लू से संक्रमित व्यक्ति के उपयोग किए कपड़े को इस्तेमाल न कर संक्रमित होने से बचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button