छत्तीसगढ़ में निकाय उपचुनाव के लिए आज हो रही वोटिंग

रायपुर। राज्य निर्वाचन आयोग नगर पालिकाओं में पार्षदों के आठ पदों के लिए आज उपचुनाव कराया जा रहा है। नगर पालिकाओं के लिए सुबह 8 से 5 और पंचायतों में सुबह 7 से 3 बजे तक होगा मतदान हो शुरू हो गया है। नौ निकायों के आठ पार्षद चुनाव के लिए 18 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के 198 पद के लिए 537 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा भी की गई है।

प्रदेश के आठ ज़िलों के नौ निकायों के नौ वार्ड में पार्षद का चुनाव किया जाना है। इसमें नगरपालिका परिषद चांपा जिला-जांजगीर-चांपा, नगर पंचायत खोंगापानी जिला-मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, नगर पंचायत खरोरा जिला-रायपुर, नगर पंचायत तुमगांव जिला-महासमुंद, नगर पालिक निगम दुर्ग और नगरपालिका परिषद अहिवारा जिला-दुर्ग, नगरपालिका परिषद बेमेतरा, नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी व नगरपालिका परिषद कोंडागांव शामिल हैं।

नगरीय निकायों में मतगणना और परिणामों की घोषणा 30 जून को सुबह 9 बजे होगी। पंचायतों में मतदान खत्म होने के बाद काउंटिंग बूथों पर होगी। 28 जून को जरूरी होने पर तहसील और ब्लाकों में मतगणना दोपहर 3 बजे से होगी। पंचायतों का सारणीकरण और निर्वाचन की घोषणा 30 जून को सुबह 9 बजे होगी। ब्लाकों में पंच, सरपंच और जनपद सदस्य के परिणाम घोषित होंगे। जिला मुख्यालय में जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button