दोमुंहे बालों के कारण नहीं बढ़ रहे बाल, तो इन 2 हेयर मास्क को लगाकर देख लीजिए आप, लंबे होने लगेंगे Hair

Hair Mask: बालों को अक्सर ही कई दिक्कतों से दोचार होना पड़ता है. इन्हीं में से एक दिक्कत है दोमुंहे बालों की दिक्कत. बालों का दोमुंहे होना (Split Ends) ऐसी समस्या है जो किसी को भी हो सकती है. दोमुंहे होने पर बालों के सिरे दो अलग हिस्सों में बढ़ने लगते हैं. इससे बाल रूखे-सूखे और खुरदुरे भी हो जाते हैं और बालों के टेक्सचर पर भी असर पड़ता है. इसके अलावा, बालों का बढ़ना (Hair Growth) प्रभावित होता है सो अलग. यहां बालों के लिए ऐसे ही हेयर मास्क बनाने के तरीके दिए गए हैं जिन्हें लगाने पर दोमुंहे बालों की दिक्कत दूर हो सकती है.

दोमुंहे बालों के लिए हेयर मास्क –

बाल कई कारणों से दोमुंहे हो सकते हैं. जरूरत से ज्यादा हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल, केमिकल वाले ट्रीटमेंट्स, बालों को जरूरत से ज्यादा धोना, तौलिए से रगड़कर बालों को सुखाना या फिर कसकर रबड़ लगाकर बाल बांधने पर भी दोमुंहे बालों की दिक्कत हो जाती है. यहां जानए किन हेयर मास्क (Hair Mask) को लगाकर दोमुंहे बालों की दिक्कत से छुटाकारा पाया जा सकता है.

नीम का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में नीम का पाउडर, नारियल का तेल, पपीते का गूदा और दही मिला लें. इस मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और फिर 20 से 25 मिनट लगा रहने दें. इसके बाद सिर धो लें. दोमुंहे बालों पर इस हेयर मास्क का कमाल का असर देखने को मिलता है. वहीं, यह हेयर मास्क बालों को नमी देने, मजबूत बनाने और घना करने में भी मददगार साबित होता है.

j79ivja8

केले का हेयर मास्क 

बाल दोमुंहे हो जाएं तो इस केले के हेयर मास्क (Banana Hair Mask) को भी बनाकर लगाया जा सकता है. केले का हेयर मास्क बालों के रूखेपन और फ्रिजीनेस को भी दूर करता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला लेकर मसल लें. इसमें शहद मिलएं और एलोवेरा जैल डालें. बालों पर आधा घंटे इस हेयर मास्क को लगाए रखने के बाद धो लें. आपको दोमुंहे बालों की दिक्कत कम होती दिखेगी. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button